What Does सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय Mean?

Wiki Article



मिलाने के बाद मिश्रण को ड्रॉपर में डालें। इस ड्रॉपर के इस्तेमाल से नाक में मिश्रण को डालने में असानी होगी।

गर्म होने के बाद बर्तन को किसी टेबल पर रखें।

घर में नमी होने से आपको फायदा मिल सकता है। इसके लिए आप अपने बेडरूम में ड्राई मिस्ट ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके कमरे में नमी बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको नाक में रूखेपन की समस्या से राहत मिल सकती है। सबसे अच्छे परिणाम के लिए ह्यूमिडिफायर को कमरे के बीच में रखें। जिससे कमरे में नमी सही तरह से फैल सके।

सर्जरी की सहायता से नाक की स्वैलिंग का इलाज

विटामिन ई ऑयल से भी ड्राई नोज की समस्या से निजात पा सकते हैं. विटामिन ई ऑयल त्वचा को हाइड्रेट रखता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो सूखी नाक को ठीक करते हैं.

स्ट्रेस फ्री रहना है तो टैपिंग थेरेपी से करें अपने दिन की शुरुआत, जानिए इसके फायदे और करने का सही तरीका

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नाक में सूखापन होना कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन अगर इस समस्या के दौरान नाक से खून आना शुरू हो जाए तो यह स्थिति गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। इसके अलावा अगर आम लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप घरेलू उपचारों से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन ऊपर बताई गई किसी भी चीज का प्रयोग नाक में करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही अगर आपको सांस संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है तो अपनी दिनचर्या में इन चीजों को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर की राय लेना जरूरी है।

← दान देना सबसे बड़ा पुण्य? लेकिन इन बातों का रखें ध्यान – Daan kaise kare – daan punya for delighted earth

नाक की सूजन की समस्या को अगर कुछ ही दिन हुए तो घरेलू उपाय भी अपनाया जा सकता है। read more आप नमक और पानी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। फिर उस पानी की भाप लें। ऐसा करने से म्युकस आसानी से निकलने लगेगा। साथ ही नाक की सूजन में भी हेल्प मिलेगी।

नारियल तेल की तरह ही विटामिन ई ओइल होता है जो सूखी नाक के लिए एक बहुत ही उपयोगी है। बाजार में खरीदने के लिए विटामिन ई तेल के कैप्सूल उपलब्ध हैं। आप इसे अपने नाक पर और उसके आसपास लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले आप किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले सकती हैं।

अंगूर के बीज शीतल, स्वेदल तथा कषाय होते हैं।

नैसल पॉलिप्स के टिशू की ग्रोथ के कारण भी सांस लेने में समस्या हो सकती है। साथ ही नाक के आसपास सूजन भी महसूस होती है।

सबसे पहले सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें।

समर सेल -स्मार्टफोन, लैपटॉप, एसी और अन्य - सबसे कम कीमत पर प्राप्त करें

Report this wiki page